भारत की वनडे टीम की घोषणा, 57 शतक लगाने वाले खिलाड़ी को नही मिली जगह

दोस्तो आप तो जानते ही है, की फिलहाल भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट सीरीज खेल रही है, जहां पहला मैच संपन्न हो चुका है, और इस मैच में भारतीय टीम सोना हाथ ज़माने में पूरी तरह से सफल साबित हुई और इसी के साथ भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में 1.0 से आगे चल रही है। दोस्तो टेस्ट सीरीज के बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका के साथ वनडे सीरीज का प्रारंभ भी करना है, जिसके लिए बीसीसीआई में वनडे की 18 स्दस्यी वाली टीम का एलान कर दिया है।

बता दे, की चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति ने युवा खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर और ऋतुराज गायकवाड टीम में मौका दिया है। अगर दोनो खिलाड़ियों की बात करे, तो हाल ही में विजय हजारे वनडे में दोनो खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन दिखाया था। वही इस टीम में सीनियर खिलाड़ी शिखर धवन को भी शामिल कर लिया गया है। हालाकि प्लेइंग इलेवन में उनका नाम आना मुश्किल ही है।

क्योंकि विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान शिखर ने कुछ खास प्रदर्शन नही किया था। इन्होने मात्र 57 शतक लगाए है, आपको बताते चले, की वनडे मैच 19, 21 और 23 जनवरी को खेले जायेगे। दोस्तो अगर हम 24 साल के युवा खिलाड़ी ओपनर ऋतुराज गायकवाड की बात करे, तो उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे ज्यादा 603 रनो की पारियां खेली।

यहां उन्होंने 5 पारियों में बल्लेबाजी की और इस दौरान 4 शतक भी लगाए। वही इनका औसत 151 और स्ट्राइक रेट 113 का रहा। और इसके पहले खेले जा चुके आईपीएल में भी उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। वही अगर इनके समग्र लिस्ट ए कैरियर को देखा जाए तो इन्होने 63 पारियों में 55 की औसत से 3284 रनो की साझेदारी की। जहां उन्होंने 11 शतक और 16 अर्धशतक भी जड़े। और सबसे ज्यादा उन्होंने 187 रनो की नाबाद पारी भी खेली। और अब ऐसा माना जा रहा है, की रोहित के ना होने पर केएल राहुल के साथ बतौर ओपनर हमे ये खिलाड़ी देखने मिल सकता है।


वही दोस्तो अगर दूसरी तरफ से वेंकटेश अय्यर की बात करे, तो विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान इन्होने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही धमाकेदार प्रदर्शन किया। बता दे, की 27 साल के इस होनहार खिलाड़ी ने 6 पारियों में 63 की औसत से 379 रन हासिल किए। जहां उनके नाम 2 शतक और 1 अर्धशतक भी शामिल है। और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 134 का था। और सबसे बड़ी इन्होंने 151 रनो की शानदार पारी को अंजाम भी दिया। वही अगर इनके गेंदबाजी की बात करे, तो इन्होने 9 विकेट अपने खाते में डाले।

और इसके पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी इन्हे मौका दिया गया। वही अगर इनके समग्र लिस्ट ए कैरियर को देखा जाए तो 28 पारियों में 51 की औसत से उन्होंने 1228 रन अपने नाम किए। जहां इन्होंने 4 शतक और 4 अर्धशतक भी हासिल किए। और वही इन्होने 31 की औसत से 19 विकेट अपने खाते में शामिल किए।


दोस्तो वही अगर हम शिखर धवन की बात करे, तो वह विजय हजारे टूर्नामेंट की 5 पारियों में केवल 56 रन ही बना सके थे। उनका उच्चतम स्कोर 18 रन था। ऐसे में शुरुआती मैच में कोच राहुल द्रविड़ ऋतुराज गायकवाड़ को मौका दे सकते हैं। अगर वह अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो धवन के लिए खेलना मुश्किल होगा।


दोस्तो अब आपको वनडे सीरीज की टीम से मिलवाते है।
वनडे सीरीज के लिए टीम- केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, सूर्यकुमार यादव, पंत, इशान किशन, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज।