तीसरे टेस्ट में विराट कोहली की होगी वापसी, तो कौन से 2 खिलाड़ी होंगे बाहर? सुनील गावस्कर ने बताए नाम

दोस्तों आप तो जानते ही है, की इन दिनो भारत दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है। जहां भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ टेस्ट सीरीज के दो मुकाबले खेल लिए है। जहां पहला मुकाबला भारत ने 113 रनो से अपने खाते में डाला था। तो वही दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम काफी फीकी नजर आई और दक्षिण अफ्रीका ने ये मुकाबला 7 विकेट से अपने नाम किया। और अब भारतीय टीम केपटाउन में होने वाले तीसरे और निर्णायक टेस्ट पर पूरा ध्यान देने में लगी है। क्योंकि दोस्तो अगर ये मैच भारतीय टीम ने जीत लिया तो पिछले 29 सालो से दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर भारत ने एक भी टेस्ट मैच नही जीता उसका सुखा खत्म हो जाएगा।

और ऑस्ट्रेलिया के बाद अब भारतीय टीम इस सूखे को खत्म करके एक नया इतिहास कायम कर सकती है। लेकिन दोस्तो आपको बताते चले, की अगर टीम को तीसरा टेस्ट मैच अपने नाम करना है, तो टीम में फिर से विराट कोहली का आना बेहद जरूरी है। जिससे पहले अब भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने बताया, की कोहली के आने से कौन सा खिलाड़ी है, जो टीम से बाहर का रास्ता देख सकता है। और भारतीय टीम के लिए प्लेइंग इलेवन किस तरह से होनी चाहिए, जो इस एकतरफा जीत को अपने झोली में डालने में कामयाब हो सके।

स्टार स्पोर्ट्स के माध्यम से सुनील गावस्कर ने कहा, की जाहिर सी बात है, की अगर टीम में विराट वापिस आए तो दूसरे टेस्ट के दूसरी पारी में 40 रनो की साझेदारी करने वाले हनुमा बिहारी ही टीम से बाहर जा सकते है। क्योंकि फिलहाल विराट की पीठ का दर्द अब खत्म जो चुका है। और तीसरे टेस्ट में उनका खेलना पक्का माना जा रहा है। और इसी के साथ सुनील गावस्कर ने कोहली के वापसी के अलावा भारतीय टीम के सामने एक और चुनौती का सामना करना बताया है।

दरअसल दोस्तो दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय टीम के खतरनाक गेंदबाज मोहम्मद सिराज अपनी गेंदबाजी के कारण हैमस्ट्रिंग की वजह से थोड़ी देर के लिए उन्हे खेल से बाहर होना पड़ा था। और इसी बात पर सुनील गावस्कर ने बताया, की उनकी जगह टीम में किस खिलाड़ी शामिल करने की जरुरूत है। और इस बात की चर्चा भी फिलहाल टीम मैनेजमेंट जोरो सोरों से कर रही है।

गावस्कर ने कहा, सिराज की इंजरी से भारत को एक बड़ा झटका लगा है। इसके चलते अगर वह तीसरे टेस्ट मैच से पहले 15 से 20 ओवर डालने के लिए फिट नहीं होते हैं। तब फिर टीम इंडिया के सामने बेंच स्ट्रेंथ में बैठे उमेश यादव और अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा में से किसी एक को शामिल करने का विकल्प मौजूद रहेगा। इस तरह ईशांत और उमेश में से किसे शामिल किया जाता है। ये टीम मैनेजमेंट के लिए बड़ा सवाल होगा। क्योंकि दोनों ही काफी शानदार गेंदबाज हैं।

दोस्तो आपको बता दे, की दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जहां 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला सेंचुरियन के मैदान में खेला गया, इस खेल में भारतीय टीम ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका को 113 रनो के बड़े स्कोर से मात दी थी। वही अगर दूसरे टेस्ट मैच जो की जोहानिसबर्ग में खेला गया था, इसमें भारतीय टीम को पहली बार दक्षिण अफ्रीका से इस मैदान में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। और अब इसी के साथ ये सीरीज 1.1 से बराबर चल रही है।

और इस सीरीज में भारतीय टीम हरहाल में जीतने की कोशिश करना चाहेगी। बताते चले, की सीरीज का अंतिम मैच केपटाउन के मैदान में 11 जनवरी से हमे देखने मिलेगा। हालाकि इस मैदान में आज तक भारतीय टीम ने कभी जीत अपने नाम नही की। और अगर इस बात को ध्यान में रखकर देखे, तो एक बार फिर टीम के कप्तान विराट के सामने बहुत बड़ी चुनौती सामने आकर खड़ी हो चुकी है। फैंस बहुत ही बेसब्री से इस मैदान में भारत की जीत का इंतजार कर रहे है।