जब पाकिस्तान के गेंदबाज ने उकसाया था सचिन तेंदुलकर को तब उन्होंने दिया था ऐसा जवाब !

24 अप्रैल, 1973 को सचिन तेंदुलकर का जन्म मुंबई के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्होंने 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा, तो उनका सामना पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर अब्‍दुल कादिर से हुआ था, उस वक्त के एक किस्से के बारे में आज हम आपको बताएंगे। 1989 में पेशावर के एक फ्रेंडली मैच के दौरान, अब्‍दुल कादिर उनके जज़्बे को देख परखना चाहा और कहा, ‘दम है तो मेरी गेंद पर छक्का मारकर दिखाओ’ , तो सचिन ने जवाब में क्या किया हम आपको बताते हैं।

पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर लेग अब्‍दुल कादिर ने जब सचिन को उकसाया

हम बात कर रहे 1989 में पेशावर के एक फ्रेंडली मैच के बारे में। उस समय सचिन सिर्फ 16 साल के थे, और वर्ल्ड क्रिकेट में नई-नई सनसनी बनकर आए थे। उस मैच में एक युवा खिलाड़ी होने के कारण पाकिस्तान फैंस सचिन का मजाक भी उड़ाते रहे थे। जैसे कुछ दर्शकों ने पोस्टर पर ‘दूध पीता बच्चा… घर जाकर दूध पी’ जैसे लिखें पोस्टर भी लाए थे।

सचिन तेंदुलकर का अच्छा प्रदर्शन देख अब्दुल कादिर गुस्से में आ गए, और कहा हमारे ‘बच्चों को क्यों मार रहे हो, हमें भी मार कर दिखाओ’। यह घटना साल 1989 में पेशावर में हुए एक मैच में हुई हैं। जहां सचिन ने पाकिस्‍तानी गेंदबाज मुश्ताक अहमद के ओवर में दो छक्‍के लगाए इसे देख उन्होंने कहा, मेरे गेंद में भी मर कर दिखाओ।

जब कादिर ने सचिन को पाकिस्‍तानी गेंदबाज मुश्ताक अहमद के ओवर में अच्छा प्रदर्शन करते देखा, तब कादिर ने उन्हें कहा ‘बच्चों को क्यों मार रहे हो, हमें भी मार कर दिखाओ’। इसका जवाब सचिन ने कादिर के गेंद पर लगातार तीन छक्के ठोक कर दिया। यह देखकर कादिर ने सचिन की बल्लेबाजी के लिए ताली बजाई और सम्‍मान में सचिन के सामने हाथ तक जोड़े।

अब्दुल कादिर ने कहा, इस लड़के ने मेरी ही धुनाई कर दी

अब्दुल कादिर ने जब सचिन की इतनी अच्छी पारी देखी तो उन्होंने कहा, ‘मुझे एक ही ओवर में इससे पहले किसी ने लगातार तीन छक्के नहीं मारे थे. यकीन मानिए मैंने अपने पूरे तजुर्बे के साथ गेंद डाली, लेकिन इस लड़के ने मेरी ही धुनाई कर दी’।

इंडिया टुडे के एक इंटरव्यू में अब्दुल कादिर ने किया सचिन के छक्को का खुलासा

इंडिया टुडे को कादिर ने सचिन के छक्को के बारे में खुलासा करते हुए बताया, ‘जहां सचिन से कहा था, ‘ये कोई वनडे मैच नहीं है, इसलिए तुम्हें मुझे छक्के मारने की कोशिश करनी चाहिए। और अगर तुम मार दोगे तो तुम स्टार बन जाओगे। उसने मुझसे कुछ नहीं कहा और सीधे मुझे लगातार तीन छक्के जड़ दिए’।

अब्दुल कादिर के नाम 10 अलग तरीके से गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

अब्दुल कादिर के नाम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेस्ट स्पिन गेंदबाज, और 10 अलग तरीके से गेंद फेंकने का रिकॉर्ड हैं। अब्दुल कादिर ने पाकिस्तान के लिए 67 टेस्ट, 104 वनडे खेले है, जिसमें उन्होंने 236 और 132 अच्छी पारी दी। अपने अच्छे कैरियर के लिए जानें जाने वाले इस खिलाड़ी का निधन हाल ही में 2019 में हो गया।