दूसरे टेस्ट में भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने पहनी लाल टोपी पीछे है बड़ी वजह

जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत और इंग्लैंड के बीच में पांच दिवसीय टेस्ट सीरीज के लिए जा रही है। इसका पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था। दूसरे मैच का आज दूसरा दिन था। टीम इंडिया ने दूसरे मैच में अपनी पहली पारी में अच्छी शुरुआत की और अच्छे रन बनाएं है।

लेकिन मैदान पर ध्यान देने वाली बात यह थी कि सभी खिलाड़ियों ने लाल रंग की टोपी पहनी थी। इसके पीछे भी एक बहुत बड़ी वजह है। भारत की पहली पारी का अंत हो गया है। अगर आप नहीं जानते कि सभी खिलाड़ियों ने लाल रंग की टोपी क्यों पहनी थी तो किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सभी खिलाड़ियों ने लाल रंग की टोपी क्यों पहनी।

दरअसल इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस एक फाउंडेशन चलाते हैं जो उनकी पत्नी के नाम पर है। इस फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य यह है कि कैंसर पीड़ितों की सहायता करना वह उनके लिए उचित इलाज मुहैया करवाना है।

खिलाड़ियों ने सर पर लाल रंग की टोपी इसलिए पहनी थी कि वह इस फाउंडेशन को मदद पहुंचाना चाहते थे। आज मैच के अंतिम समय में सभी खिलाड़ियों ने अपनी टी-शर्ट और अपनी कैप साइन कर कर इस फाउंडेशन को दी।

गौरतलब है कि एंड्रयू स्ट्रॉस ने इस फाउंडेशन को अपनी पत्नी की याद में बनाया था। एंड्रयू स्ट्रॉस की पत्नी भी कैंसर से पीड़ित थी व उनकी कैंसर के चलते मृत्यु हो गई थी। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ समय बिताने के लिए डायरेक्टर के पद से भी इस्तीफा दे दिया था।

उनके लिए वह पल बेहद दुख था जब उनकी पत्नी ने इस दुनिया को अलविदा कहा था। बात करें मैं इसकी तो दूसरा दिन भारतीय टीम के लिए इतना अच्छा नहीं रहा लेकिन इंग्लैंड टीम के लिए काफी अच्छा रहा। इंग्लैंड भारतीय टीम को कम स्कोर पर रोकने में कामयाब रही।