रोहित शर्मा को नही मिलेगी टेस्ट की कप्तानी, खुद BCCI बताई इसकी वजह !

दोस्तो भारतीय क्रिकेट टीम में हमे हमेशा से ही मजबूत खिलाड़ी देखने को मिले है, जिनमे से कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्होंने अपने खेल के प्रदर्शन से दुनिया भर में काफी नाम कमाया है। और इनमे से एक खिलाड़ी विराट कोहली भी है। जो अपने प्रदर्शन के चलते आज भी पूरी दुनिया में काफी पसंदीदा खिलाड़ी माने जाते है, और इन्होने खेल के दम पर पूरी दुनिया में अपना नाम इज्जत और सम्मान प्राप्त किया है।

हालाकि इस बीच कुछ दिनो पहले से विराट अपने कुछ अहम फैसलों के चलते काफी सुर्खियां बटोर रहे है। और इसी वजह से पिछले काफी समय से हर तरफ बस विराट की चर्चाएं की जा रही है। दोस्तो आपको शायद याद होगा की कुछ समय पहले जब विराट ने टी20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था, तो उनके इस फैसले से हर तरफ काफी उथल पुथल मच गई थी।

और फिर बाद में जब विराट ने टी20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी इसके कुछ ही दिनो बाद उन्हे वनडे कप्तानी से भी बाहर कर दिया और बीसीसीआई द्वारा एक नए खिलाड़ी को कप्तान बनाया गया। और इन्ही कुछ अहम फैसलों के बाद अब एक बार और विराट ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसमे उन्होंने बताया, की वह टेस्ट की कप्तानी से भी बाहर हो रहे है।

और अब वह भारतीय क्रिकेट टीम के मात्र एक साधारण खिलाड़ी के रूप में ही खेलते नजर आयेगे। और अब विराट के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद से ही चारो तरफ यही चर्चाएं की जा रही है, की टेस्ट फॉर्मेट में विराट के बाद अगला कौन सा खिलाड़ी कप्तान के रूप में देखने को मिलेगा। और इस बीच एक खबर ये भी है, की रोहित शर्मा को टेस्ट कप्तानी नही दी जाएगी। और अब आपको आगे इस आर्टिकल में हम बताएंगे, की आखिर विराट के बाद ऐसा कौन सा खिलाड़ी है, जिसे हम टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी करते हुए देख पाएंगे।

दोस्तो ये बात तो सभी बखूबी जानते है, की विराट के टी20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने के बाद इस फॉर्मेट का नया कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया था। और फिर बाद में वनडे से भी विराट को बाहर कर रोहित को ही इसका नया कप्तान सुनिश्चित किया गया। और अगर आसान भाषा में कहा जाए तो सफेद बॉल फॉर्मेट में अब हमे रोहित शर्मा ही कप्तानी करते नजर आयेगे।

लेकिन हाल ही में आई खबरों के अनुसार विराट का टेस्ट फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को टेस्ट का कप्तान नही बनाया जा सकता है। जिसके लिए बीसीसीआई ने साफतौर पर मना कर दिया है। दरअसल बीसीसीआई का मानना है, की सफेद बॉल क्रिकेट और टेस्ट मैच में अलग अलग कप्तान ही होना जरूरी है। और इसी कारण टेस्ट की कप्तानी रोहित शर्मा को देना बिलकुल उचित नहीं होगा। इसके बारे में सोचने में कोई फायदा नही है।

अब आपको बताते है, की विराट के बाद आखिर किस खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट का कप्तान बनाया जा सकता है। दोस्तो अब आपके मन में एक सवाल ये आ रहा होगा, की विराट तो टेस्ट कप्तानी छोड़ चुके है, और रोहित शर्मा को टेस्ट का कप्तान बना नही सकते, तो आखिर टेस्ट की कप्तानी कौन करेगा। तो दोस्तो आपको बता दे, की इसके लिए बीसीसीआई ने टेस्ट की कप्तानी के लिए दो धाकड़ खिलाड़ियों को इसका प्रबल दावेदार माना है।

और इन दोनो खिलाड़ियों में एक तो केएल राहुल का नाम है, और दूसरा रिषभ पंत का नाम सामने आया है। और अब विराट का टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद इन्ही दो खिलाड़ियों को टेस्ट कप्तानी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, और जल्द ही हमे इनमे से कोई एक खिलाड़ी टेस्ट की कप्तानी करता भी नजर आएगा।