IPL 2022 मेगा ऑक्शन में अनसोल्ड रहे ये 10 दिग्गज खिलाड़ी, जानिए इसकी बड़ी वजह !

दोस्तो आप सभी तो जानते ही होगे, की आईपीएल 2022 के लिए 12 और 13 फरवरी को जबर्दस्त मेगा ऑक्शन देखने मिला। जहां इस नीलामी में हमे बहुत से खिलाड़ी टीम में शामिल होते हुए दिखे, तो वही कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे, जिन्हे किसी भी टीम द्वारा नही खरीदा गया। दोस्तो इस मेगा ऑक्शन में हमे कई बड़े हैरान कर देने वाले नजारे देखने मिले। वही अगर हम इस नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी की बात करे, तो ईशान किशन को उनकी टीम मुंबई इंडियंस ने पूरे 15.25 करोड़ रुपए में खरीदा है। और इसी के साथ इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ियों में ईशान किशन का नाम शामिल हो गया है। दोस्तो आपको बताना चाहेंगे, की इस नीलामी में कुल 204 खिलाड़ियों को इनकी फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदा गया, जिसमे कुल लागत 551.70 करोड़ रुपए लगे। वही इस नीलामी में बहुत से ऐसे बड़े खिलाड़ी देखने को मिले, जिन्हे इस बार टीमों ने खरीदने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। और आज हम आपको ऐसे ही कुछ बड़े नामो के बारे के बताने जा रहे है। जो हमे इस बार आईपीएल में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे।

सुरेश रैना (बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये)
दोस्तो शायद आप जानते होगे, की सुरेश रैना बाएं हाथ के खतरनाक बल्लेबाजी करते है। और इसके अलावा रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में चौथे नंबर पर आते है। रैना ने आईपीएल में अब तक कुल 205 मैच खेले है, जहां उन्होंने 32.51 की औसत से 5528 रन अपने नाम किए है। दोस्तो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से रैना, विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन से पीछे है। लेकिन किस्मत से उनकी औसत रोहित शर्मा से भी जबरदस्त है। इसके अलावा उनसे ज्यादा रन बनाने वाले इन 3 खिलाड़ियों से ज्यादा स्ट्राइक रेट भी रैना के नाम है। दोस्तो रैना 35 साल के हो चुके है, लेकिन इसके बावजूद वह काफी कमाल की फॉर्म में चल रहे है। रैना ने इस आईपीएल में अपना बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए रखा था। हालाकि उसके इस प्राइज में टीमों को थोड़ा खतरा दिखा। क्योंकि आईपीएल के पिछले सीजन में रैना का फॉर्म उनके साथ नही था, पिछले सीजन में रैना ने 12 मैच खेले थे, जहां उन्होंने 17.77 की औसत से मात्र 160 रनो को अंजाम दिया था।

स्टीव स्मिथ (बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये)
दोस्तो स्टीव स्मिथ को सभी बखूबी जानते है, की ये ऑस्ट्रेलिया के कितने बड़े खिलाड़ी है, लेकिन इसके बाद भी इस साल स्टीव को किसी भी टीम ने खरीदने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। ये बात काफी हैरान कर देने वाली है। दोस्तो पिछले साल स्टीव दिल्ली कैपिटल के लिए खेलते हुए नजर आए थे, अगर इसके प्रदर्शन की बात करे, तो प्रदर्शन काफी हद तक सही था। इस दौरान स्टीव ने मात्र 8 मैचों में 25.33 की औसत और 112.59 के स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए थे। लेकिन अगर खेल में उनके अनुभव की बात की जाए तो उन्हें किसी न किसी टीम के जरूर जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

शाकिब अल हसन (बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये)
आईसीसी की ओडीआई रैंकिंग में टॉप और आईसीसी की टी20 आई रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रहने वाले इस बांग्लादेश स्टार को भी किसी टीम में जगह नहीं मिली। हालाकि इनके प्रदर्शन की बात करे, तो शाकिब गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनो से काफी कमाल करते है। इतना जानने के बाद भी उन्हे किसी टीम ने नही खरीदा। लेकिन पिछले साल शाकिब अपने फॉर्म से बाहर चल रहे थे, और हो सकता है, उनकी यही गलती उनके इस आईपीएल में खेलने की असली वजह बनी हो। पिछले साल इन्होंने केकेआर टीम के लिए खेलते हुए 8 मैचों के मात्र 41 रन बनाए, तो वही मात्र 4 विकेट हासिल किए थे।

आदिल राशिद (आधार मूल्य 2 करोड़ रुपये)
इंग्लैंड का ये धाकड़ खिलाड़ी बीच मैदान में खेल को अपने कंट्रोल में करने की क्षमता जनता है। राशिद ने पिछले काफी कम समय में काफी जोरदार प्रदर्शन दिखाया है। आदिल राशिद आईसीसी की टी20 आई खिलाड़ियों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं, लेकिन इसके बावजूद भी ये फ्रेंचाइजियों के सामने खुद को नहीं साबित कर पाए।

इमरान ताहिर (बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये)
दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज स्पिनर को किसी भी टीम में जगह न मिलने की सबसे बड़ी वजह इनका बेस प्राइस हो सकती है। दरअसल इनकी उम्र 42 साल है। और इनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए। पिछले साल भी ताहिर को चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने 4 के इकॉनमी रेट से दो विकेट लिए थे।

एरोन फिंच (बेस प्राइस 1.50 करोड़ रुपये)
इस ऑस्ट्रेलियाई ODI कप्तान ने आईपीएल में अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई है, लेकिन लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में असमर्थ रहे हैं। फिंच ने 2020 में आरसीबी के लिए खेला था, जहां उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने 12 मैचों में 268 रन बनाए थे, लेकिन उन्हें आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले रिलीज कर दिया। जहां वह अनसोल्ड रह गए थे।

डेविड मालन (बेस प्राइस 1.50 करोड़ रुपये)
दोस्तो आईसीसी के रैंकिंग के मुताबिक टी20I में डेविड नंबर 1 बल्लेबाज साबित हुए थे। लेकिन अगर इनके वर्तमान की बात करे, तो डेविड का स्तर लगातार काम होता जा रहा है। वर्तमान में डेविड आईसीसी के रैंकिंग के अनुसार टी20I में पांचवे नंबर पर मौजूद है। और फिलहाल उनका प्रदर्शन भी बेहद निराश कर देने वाला था। पिछले वह काफी खुशी से पंजाब किंग्स टीम में शामिल हुए थे। लेकिन उन्हें मात्र 1 मैच खेलने का अवसर मिला था, जिसमे उन्होंने सिर्फ 26 रन ही बनाए थे।

इयोन मॉर्गन (बेस प्राइस 1.50 करोड़ रुपये)
दोस्तो इंग्लैंड के ओडीआई जबरदस्त कप्तान रह चुके। यही वो खिलाड़ी थे, जिन्होंने पिछले साल के आईपीएल में केकेआर को फाइनल में पहुंचाया था। हालाकि फाइनल में वे सीएसके के सामने टिक नही पाए थे। हालाकि फाइनल में केकेआर ने काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया था। लेकिन इयोन मोर्गन ने इस दौरान कुछ खास कमाल नहीं दिखाया था। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 17 मैचों में मात्र 11.08 की औसत से 133 रन बनाने में सफल हुए थे।

क्रिस लिन (बेस प्राइस 1.50 करोड़ रुपये)
दोस्तो ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल होता है। इसके बावजूद इस बार क्रिस को खाली हाथ ही वापिस जाना पड़ा। इसके पीछे की वजह यह थी, की क्रिस अपने बीबीएल वाले कारनामों को दुबारा से नही दिखा पाए। उन्हे मुंबई इंडियंस ने पिछले आईपीएल में उनके बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए में अपने साथ शामिल किया था। हालाकि इस दौरान उन्हें मात्र 1 मैच खेलने मिला था, लेकिन उन्होंने इस मैच में भी 49 रनो की जबरदस्त पारी खेली थी, और लोगो को अपनी ओर आकर्षित किया था। लेकिन इसके बाद भी उन्हे इस बार किसी टीम ने नही खरीदा।

तबरेज़ शम्सी (बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये)
दोस्तो तबरेज दक्षिण अफ्रीका के दमदार खिलाड़ियों में से एक है। जिन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में धमाकेदार प्रदर्शन किया था। अगर इनके रैंकिंग की बात की जाए, तो टी20I में दूसरे नंबर के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते है। खेल में भी वे बेहतरीन तरीके से अपना कंट्रोल करना जानते है, हालाकि इसके बाद भी उन्हे इस बार किसी भी टीम ने अपने साथ शामिल करना सही नही समझा। और टीमों का ये निर्णय काफी चौकाने वाला था। लेकिन अगर उनके बेस प्राइज के हिसाब से उन्हे टीम में शामिल करते तो ये काफी अच्छा सौदा साबित हो सकता था।