दुनिया के 10 सबसे Underrated मौजूदा खिलाड़ी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खिलाड़ी दो प्रकार के होते है एक जो Overrated या फिर दूसरा Underrated. Underrated खिलाड़ी वह होते हैं जो लगातार अपने टीम के लिए पेरफॉरमांस तो करते है मगर उनको बाकी खिलाड़ियों जितना श्रेय नही दिया जाता हैं। आज की इस लेख में हम सक्रिय खिलाड़ियों में से 10 सबसे ज्यादा Underrated खिलाड़ियों के बारे में बात करने वाले हैं।

सक्रिय क्रिकेटरों में 10 सबसे Underrated खिलाड़ी :

1. जोश हज़ेलवुड

ऑस्ट्रेलिया तेज़ गेंदबाज जोश हज़ेलवुड इस सूची में शामिल हैं। जोश हज़ेलवुड ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट का महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन उन्हें जितना श्रेय उसके लिए मिलना चाहिए आज तक कभी मिला नहीं हैं।

जोश हज़ेलवुड ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट में कुल 126 मैच खेला है जिसमें उन्होंने 322 झटके हैं । ये रिकॉर्ड इस खिलाड़ी का निरंतर प्रदर्शन को दर्शता है मगर आज तक जोश को कभी उतना श्रेय नहीं मिला है जितना मिलना चाहिए।

2. मोहम्मद रिजवान

पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान आज के समय बेहद ही निरंतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हैं। निरंतर प्रदर्शन के बावजूद भी मोहम्मद रिजवान को बेहद कम ही श्रेय मिलता हैं।

मोहम्मद रिजवान ने अभी तक पाकिस्तान के लिए टेस्ट में कुल 15 मैच खेलें है जहाँ उन्होंने 43.1 की औसत से 820 रन बनाये है वहीं T20I में उन्होंने 43 मैच में 48.4 की औसत से 1065 रन बनाये हैं जो किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी दमदार आंकड़े हैं।

3. क्विंटन डी कॉक

साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक दुनिया के सबसे ज्यादा अंडर रटेड खिलाड़ियों की सूची में आता हैं। क्विंटन डी कॉक आज के समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज में से एक है मगर अपने बहुत ही कम लोगों से उनकी तारीफ के बारे में सुना होगा।

क्विंटन डी कॉक ने अभी तक तीनों फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका के लिए कुल 231 मैच खेलें है जिसके 267 पारियों में उन्होंने 40.82 की औसत से 10205 रन बनाया हैं। जिसमें 22 अंतरराष्ट्रीय शतक और 57 अर्धशतक शामिल हैं।

4. केएल राहुल

भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल भी दुनिया के सबसे ज्यादा अंडर रटेड खिलाड़ियों में से एक हैं। केएल राहुल आज के समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सीमित ओवरों के खिलाड़ी में से एक हैं मगर उनको श्रेय भारतीय प्रशंसको द्वारा बहुत ही कम मिलता हैं।

केएल राहुल ने अभी तक भारतीय टीम के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 124 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलें है जिसके 143 पारियों में उन्होंने 40 की औसत से 5129 रन बनाये हैं। जिसमें 12 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं।

5. क्रिस वोक्स

क्रिस वोक्स एक बेहद ही प्रतिभाशाली ऑलराउंडर हैं। वह जरूरत पड़ने पर गेंद और बल्ले दोनों से ही अपने टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदं दे सकते हैं। मगर इंग्लैंड टीम में हाल ही के दिनों में उन्हें उतना ज्यादा चांस नहीं मिला है मगर जितना भी मिला है उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया हैं।

क्रिस वोक्स ने अपने 10 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अभी तक 154 मैच खेलें है जिसके 137 पारियों में उन्होंने 26.73 की औसत से 2727 रन बनाये हैं। जिसमें 1 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं उन्होंने अपनी तेज़ गेंदबाजी से 29.54 की गेंदबाजी औसत से कुल 275 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके हैं।

6. जसन होल्डर

जसन होल्डर वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक हैं लेकिन वह काफी ज्यादा अंडर रटेड हैं। उनका प्रदर्शन कई टॉप खिलाड़ियों के बराबर का हैं मगर उन्हें हमेशा से कम श्रेय मिला हैं।

उन्होंने अभी तक वेस्टइंडीज के लिए 197 मैच खेलें है जिसके 202 पारियों में उन्होंने 27.38 की औसत से 4382 रन बनाये हैं। इसमें 3 अंतरराष्ट्रीय शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं उन्होंने गेंदबाजी में 32.42 की औसत से कुल 291 विकेट झटके हैं।

7. टिम साउथी

टिम साउथी न्यूज़ीलैंड टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी में से एक हैं। उन्होंने अपने प्रदर्शन से कई बार साबित किया है कि क्यों वह इस टीम के सबसे महत्वपूर्ण सदस्य में से एक हैं। लेकिन उसके बाद भी वह वर्ल्ड क्रिकेट में काफी ज्यादा अंडर रटेड हैं।

उन्होंने अपने 13 साल के लंबे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अभी तक न्यूज़ीलैंड के लिए कुल 305 मैच खेलें है जिसमें उन्होंने 29.70 की गेंदबाजी औसत से 603 विकेट झटके हैं। उन्होंने ज़रूरत पड़ने पर न्यूज़ीलैंड के लिए बल्लेबाजी से भी काफी सारे अच्छे प्रदर्शन किये हैं।

8. टॉम लथम

न्यूज़ीलैंड के तरफ से टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी करने वाले और वनडे में मध्यक्रम में खेलने वाले टॉम लथम भी दुनिया के सबसे अंडर रटेड खिलाड़ियों में से एक हैं। वह काफी समय से न्यूज़ीलैंड टीम का हिस्सा है और काफी बेहतर परफॉर्म कर रहे हैं।

टॉम लथम ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 174 मैच खेलें है जिसमें उन्होंने 36.87 की औसत से 7043 रन बनाये हैं। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 16 शतक और 36 अर्धशतक लगाए हैं।

9. डिमुथ करुणारत्ने

श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज डिमुथ करुणारत्ने आज के समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट ओपनर में से एक हैं। मगर उनको जितना श्रेय मिलना चाहिए अभी तक नहीं मिलता आया हैं।

डिमुथ करुणारत्ने ने अभी तक 72 टेस्ट मैच खेला है जिसमें उन्होंने कुल 5176 रन बनाया हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 12 शतक और 29 लगाए हैं।

10. आदिल रशीद

आदिल रशीद आज के समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हैं। मगर उन्हें जितना श्रेय मिलना चाहिए उतना किसी भी प्रशंसक या उनके टीम द्वारा दिया नहीं गया हैं।

इंग्लैंड के इस स्पिनर ने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 193 मैच खेलें है जिसमें उन्होंने 32.46 की गेंदबाजी औसत से 284 विकेट झटके हैं।