वीडियो : 2015 वर्ल्डकप खेलने वाला ये ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज, पैसों की तंगी के कारण बना कारपेंटर !

दोस्तो क्रिकेट वैसे तो पूरी दुनिया का पसंदीदा खेल है। लेकिन इसमें क्रिकेटर्स में सन्यास लेने के बाद के सफर में बहुत कठिन परिस्थितियों से होकर गुजरना पड़ता है। दोस्तो क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे खिलाड़ी भी है। जो क्रिकेट के साथ अपना खुद का कोई काम या बिजनेस करते है।

लेकिन बहुत से ऐसे खिलाड़ी भी है। जिन्होंने क्रिकेट खेलते समय किसी और चीज पर ध्यान नहीं दिया। और आज क्रिकेट छोड़ कर खाली बैठे है। और अपने जीवनयापन तक के लिए कुछ नहीं कर पा रहे है। उनके से एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेवियर डोहर्टी भी है। जो क्रिकेट की दुनिया को छोड़ने के बाद अपना जीवनयापन करने के लिए बहुत मुश्किल हालातों से गुजर रहे है।

और अब अपना जीवन बसर करने के लिए एक कारपेंटर के रूप में काम कर रहे है। आइए जानते है, इनके मुश्किल दिनो के बारे में, बता दे, की 2015 के विश्व कप में खेलने वाले तेज गेंदबाज जेवियर डोहर्टी 38 साल के है। और अपना घर चलाने के लिए कारपेंटर का काम कर रहे है। बता दे, की ऑस्ट्रेलियाई संघ ने जेवियर डोहर्टी को कार्पेंटर का काम करते हुए।

एक वीडियो शेयर किया है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा यह वीडियो शेयर करने पर डोहर्टी ने कहा, की जन उन्होंने क्रिकेट छोड़ा था। तब सोचा नही था, की आगे चलकर क्या करेगे? और 12 महीनो तक उन्हे जो भी काम मिला। वो करते रहे। इसी के चलते उन्होंने लैंड स्कैपिंग, ऑफिस का काम और क्रिकेट से जुड़ा काम भी किया।

डिहार्टी ने आगे कहा, की ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट संघ के प्रसारण कार्ला ने मुझे फोन पर बात करने की मदद की। साथ ही आगे की पढ़ाई के लिए मुझे पैसे दिए। मुझे आर्थिक मदद मिली। और मेरे खर्चे भी कम हुए। जेवियर डोहर्टी के कैरियर की बात करे, तो इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 टेस्ट, 60 वनडे, और 11 टी20 मैच खेले है।

जेवियर ने टेस्ट में 7 विकेट, वनडे में 55 विकेट और टी 20 मैचों में 10 विकेट लिए है। और फिर जेवियर डोहर्टी ने 2017 में क्रिकेट से सन्यास दूरी बना ली। और फिलहाल जेवियर कार्पेंटर के काम को अंजाम दे रहे है।