वर्ष 2025 में ऐसी होगी भारतीय टीम, ये 11 खिलाड़ी खेलते आएंगे नजर और इसके हाथ होगी टीम की कप्तानी

दोस्तो हमारी भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ सालो में अपने जोरदार प्रदर्शन से काफी आगे बढ़ी है। पिछले कुछ सालो में टीम ने क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में जीत हासिल की सिर शानदार प्रदर्शन दिखाया। और अगर वनडे की बात करे, तो भारतीय टीम ने अपने प्रदर्शन के दम पर वर्ल्ड क्रिकेट की सारी टीमों को पीछे छोड़ा है। पिछले कुछ ही सालो में वनडे क्रिकेट में भारत ने जिस तरह का प्रदर्शन करके आगे बढ़ी है, और टीम को कही गुना ज्यादा दिलचस्प और मजबूत बनाता ही।

और दोस्तो भारतीय टीस के इस मुकाम तक पहुंचने में बहुत से खिलाड़ी ऐसे रहे, जिन्होंने अपनी अहम भूमिका निभाई। इन खिलाड़ियों की बात करे, तो भारत के लिए कुछ ही साल तक खेल सकते है, लेकिन इनमे से कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है, जो साल 2025 तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करना चाहेंगे। और यहां आपको हम थोड़ा आगे की बात भी बताएंगे। भारतीय टीम के लिए पांच साल के बाद खेलने वाले खिलाड़ियों के बारे में तो यहां प्रस्तुत हैं वो 11 खिलाड़ी जो 2025 तक भारतीय वनडे टीम की प्लेइंग इलेवन बनाने में सबसे आगे रह सकते हैं।


ओपनर्स:
केएल राहुल
दोस्तो फिलहाल तो भारतीय टीम के लिए शिखर धवन और रोहित शर्मा ओपनर खिलाड़ी बनकर सामने आ रहे है। लेकिन अब धीरे धीरे केएल राहुल भी बतौर ओपनर टीम के खास खिलाड़ियों में से एक होते जा रहे है। और आने वाले कुछ ही सालो में केएल राहुल टीम के सलामी बल्लेबाजों में से एक देखने मिलेगे।


पृथ्वी शॉ
दोस्तो इन दिनो भारतीय टीम मुंबई के युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ ने कई लोगो को अपने प्रदर्शन से अपनी ओर आकर्षित किया है। वही दूसरी ओर पृथ्वी शॉ ने भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू भी कर लिया है। हालाकि वनडे में उन्होंने कुछ खास कमाल नही दिखाया, लेकिन एक बात कह सकते है, की कुछ ही समय में पृथ्वी शॉ टीम में लंबे समय के लिए फिट हो सकते है।


मध्यक्रम:
विराट कोहली कप्तान
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय तो पूरी टीम की जिम्मेदारी को लेकर चल रहे हैं। विराट कोहली वनडे क्रिकेट में एक जबरदस्त बल्लेबाज हैं तो साथ ही उनकी फिटनेस भी कमाल की है। ऐसे में लगता नहीं है कि अगले पांच साल पहले तक विराट कोहली वनडे क्रिकेट को छोड़ने वाले हैं।


श्रेयस अय्यर
भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इन दिनो अपने कमाल के फॉर्म में चल रहे है, और भारत की तरफ़ से खेलते हुए इन्होने शानदार प्रदर्शन किया है। और इनके प्रदर्शन को देखते हुए इस खिलाड़ी की काबिलियत पर किसी प्रकार का शक करने की कोई जरूरत ही नहीं है। और अपनी दम से ये भारतीय टीम के सबसे जरूरतमंद खिलाड़ियों में से एक बनते जा रहे है। इस समय में तो श्रेयस अय्यर टीम के स्थापित हो रहे है, लेकिन आज वाले कुछ ही दिनो में ये खिलाड़ी हमे टीम में बल्लेबाज के रूप में खेलता नजर आएगा।


ऋषभ पंत
भारतीय क्रिकेट टीम के युवा प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले दो साल से लगातार टीम से जुड़े हुए हैं। महेन्द्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद ऋषभ पंत को पूर्णकालिन विकेटकीपर की जिम्मेदारी दी जा सकती है। जिसके बाद पंत आने वाले कई सालों तक टीम के लिए विकेटकीपिंग की सेवाएं देंगे। ऐसा दिखायी दे रहा है।


ऑलराउंडर्स:
हार्दिक पांड्या
दोस्तो पिछले बहुत सालो तक भारतीय टीम में ऑलराउंडर की कमी महसूस की गई है, लेकिन पिछले 4 सालो से ऑलराउंडर की कमी को हार्दिक ने पूरा किया है। और इसी प्रदर्शन के चलते हार्दिक ने भारतीय टीम में अपनी नियमित जगह बना ली है। और आगे काफी समय तक टीम में प्रदर्शन दिखाते रहेंगे।


वॉशिंगटन सुंदर
दोस्तो अगर पिछले कुछ सालो में भारतीय टीम को देखे, तो इस टीम के युवा खिलाड़ी तेज़ी से उभर कर सामने आए है। और इन्ही युवा खिलाड़ियों में से एक तमिलनाडु के वॉशिंगटन सुंदर भी है, जिन्होंने अपने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनो से सभी को अपनी ओर आकर्षित किया है। और इतना ही नहीं बल्कि सुंदर के अंदर भारतीय टीम में काफी लंबे समय तक हुनर दिखाई देने लगा है। जो आगे चलकर भारतीय टीम के काफी काम आ सकता है।


गेंदबाज:
कुलदीप यादव
दोस्तो हमारी भारतीय टीम में चाइनामैन के नाम से मशहूर मात्र एक ही खिलाड़ी है, जिनका नाम कुलदीप यादव है। और इन्होने अपनी गेंदबाजी से भारतीय टीम में खुद की जगह सुनश्चित कर ली है। अगर कुलदीप की स्पिन गेंदबाजी की बात करे, तो इसमें अलग अलग प्रकार के तरीके देखने मिलते है, जिसकी वजह से उन्हे टीम का मुख्य स्पिन गेंदबाज भी माना जाता है। और अपनी इसी तरह से अगर कुलदीप लय पकड़ने में कामयाब रहे तो आगे बहुत सालो के लिए वो हमे भारतीय टीम में खेलते हुए नजर आयेगे।


जसप्रीत बुमराह
दोस्तो भारतीय टीम का स्तर पिछले कुछ सालो में अलग ही मुकाम तक ले जाने वाले धमाकेदार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बारे में जितना भी कहे काम है। बुमराह एक ऐसे खिलाड़ी है, को अपनी गेंदबाजी की दम से किसी भी मैच का रुख पलट सकते है। दोस्तो इन दिनो भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी का असली काम बुमराह ही कर रहे है। और यही वजह है, की आने वाले कई सालो तक बुमराह हमे भारतीय टीम में बेहेतरीन प्रदर्शन के साथ देखने को मिलेगे।


नवदीप सैनी
दोस्तो अगर भारतीय टीम में गेंदबाजों को देखे तो एक से एक बेहतरीन गेंदबाज टीम में मौजूद है। जिनके बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलती है। जिसमे कई खिलाड़ियों ने आईपीएल के प्रदर्शन के दम पर टीम में अपनी जगह बनाई है। और इसमें से एक खिलाड़ी दिल्ली के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक नवदीप सैनी भी है। नवदीप फिलहाल टीम में स्थापित होने में लगे है, और आज वाले कुछ ही दिनो में हमे टीम की तरफ से प्रदर्शन करते हुए नजर आयेगे।


खलील अहमद
दोस्तो आपको तो पता ही है, की भारतीय टीम की गेंदबाजी में पिछले कुछ सालो से काफी रौनक देखने को मिली है। और इस दौरान भारत का एक से बढ़कर एक युवा गेंदबाज से सामना हुआ है, जिसमे राजस्थान के खतरनाक तेज गेंदबाज खलील अहमद का नाम भी शामिल है। बाएं हाथ इस तेज़ गेंदबाज ने मौका मिलने पर भारत को काफी प्रभावित किया है, और अब इसी के साथ बहुत जल्द हमे खलील भारतीय टीम में अपना हुनर दिखाते हुए नजर आयेगे।


तो दोस्तो ये है, कुछ खिलाड़ी और आने वाली कुछ सालो में भारत की नई प्लेइंग इलेवन जो हेम कुछ इस प्रकार देखने मिल सकती है। और अगर खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन देने में कामयाब रहे तो बहुत जल्द ये खिलाड़ी टीम को नई ऊंचाईयों तक ले जाने में सफल साबित होगे।